मनी प्लांट लगाने के तरीके - जानिये कैसे लगाते हैं मनी प्लांट

मनी प्लांट घर की सजावट और वास्तु के फायदे के हिसाब से एक बोहोत ही बेहतरीन प्लांट है। लेकिन घर की उत्तम सजावट पाने के लिए ये जानना मनी प्लांट लगाने के तरिके जानना आवश्यक है।

मनी प्लांट लगाने के तरीके - जानिये कैसे लगाते हैं मनी प्लांट


पर्दे के रूप में -

यह आपके लिविंग रूम को सजाने के सबसे अनोखे और दिलचस्प तरीकों में से एक है। दरवाजे के प्रवेश द्वार के ऊपर मनी प्लांट के छोटे-छोटे गमले लगाएं और उन्हें बढ़ने दें। धीरे-धीरे वे पर्दे की तरह दिखने लगेंगी और खूबसूरत दिखने लगेंगी।


एक्वेरियम में -

सजावट के लिए मनी प्लांट का उपयोग करने का दूसरा तरीका उन्हें एक्वेरियम में रखना है। फिश टैंक में पौधे लगाने से न केवल यह अच्छा दिखता है बल्कि आपकी मछली को उसके प्राकृतिक आवास का एहसास भी देता है।


दीवार पर लटकने वाले -

अपने मनी प्लांट को कोनों पर या अलमारियों के साथ, यदि कोई हो, लटका दें। मनी प्लांट वाला गोल गमला एक कोने को फुलर लुक देता है।


लंबवत उद्यान -

वर्टिकल गार्डन आधुनिक घर की सजावट या कम जगह वाले घरों के लिए एकदम सही हैं। आप अपने लिविंग रूम में वर्टिकल गार्डन लगा सकते हैं और उनमें मनी प्लांट लगा सकते हैं। यह एक बहुत ही उष्णकटिबंधीय खिंचाव देगा और आपके घर का मुख्य आकर्षण बन जाएगा।


टेबल सजावट

- यह आपके लिविंग रूम या घर में किसी भी जगह को सामान्य रूप से सजाने का सबसे बुनियादी लेकिन सुंदर तरीका है। मनी प्लांट पॉट को सेंटर टेबल या किसी साइड टेबल पर रखें। आप इन बर्तनों को एक बड़े फूलदान, बेंत की टोकरी या टेराकोटा के बर्तन में एक जातीय स्पर्श जोड़ने के लिए रख सकते हैं।


रंगीन बोतलों में -

मनी प्लांट की कटिंग लें, इसे बोतल, कांच या जार में रखें और वॉयला, आपके पास अपने घर के उस सुस्त कोने को सजाने के लिए एक सुंदर वस्तु है।


दिवार को सजाएं -

अपने रहने वाले कमरे की दीवारों में से एक पर पौधे को ढीला छोड़ दें और बेतहाशा बढ़ने दें। चूंकि मनी प्लांट एक लता है, यह धीरे-धीरे दीवार को ढंकना शुरू कर देगा और जल्द ही पूरी जगह को घेर लेगा। यह आपके घर की सजावट में एक अतिरिक्त ज़िंग जोड़ देगा और आपके लिविंग रूम को घर का सबसे भव्य कमरा बना देगा।


पॉट में रख के फ्लोर पे रखें -

अपने फर्नीचर को अलग-अलग ऊंचाई पर रखे मनी प्लांट के बर्तनों से घेर लें। यह ग्रीन कॉर्नर वही होगा जिस पर मेहमानों की नजर होगी जब वे आपके घर आएंगे और वहां बैठने के लिए खुशी से प्रतिस्पर्धा करेंगे।


अब जानते हैं की वस्तुए के हिसाब से किन किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए और मनी प्लांट लगाने के तरिके क्या हैं वस्तुए के हिसाब से।



सही जगह का चुनाव

मनी प्लांट' वित्तीय बाधाओं को दूर करने में मदद करता है और आपके घर में सौभाग्य और समृद्धि लाता है। वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि दक्षिण-पूर्व दिशा शुक्र ग्रह की है। भगवान गणेश, जिन्हें बाधाओं को दूर करने वाले के रूप में जाना जाता है, दक्षिण-पूर्व दिशा के देवता हैं। यह आपके वित्तीय कल्याण से बाधाओं को दूर करने का संकेत है। भगवान गणेश की उपस्थिति और शुक्र ग्रह दोनों ही शुभ संकेत हैं जो अच्छी संपत्ति लाते हैं।
मनी प्लांट को घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रखने से परेशानी हो सकती है। इसमें वित्तीय समस्याएं पैदा करने की प्रवृत्ति होती है, और यदि आप विवाहित हैं, तो यह तर्क-वितर्क और वैवाहिक मुद्दों को भी जन्म दे सकता है।


शुभ उत्तरी प्रवेश द्वार

यदि आपके घर का उत्तरी प्रवेश द्वार है, तो आपको अपना मनी प्लांट रखने के लिए सही जगह मिल गई है। इसे अपने उत्तर प्रवेश द्वार पर रखने से घर में रहने वालों के लिए करियर के अपार अवसर और आय के नए स्रोत मिलते हैं। इसलिए, यदि आप करियर के नए अवसरों की तलाश में फंस गए हैं, तो अपने सुनहरे गड्ढों को उत्तर प्रवेश द्वार पर रखने का प्रयास करें। आपको बस एक नया करियर आपके दरवाजे पर दस्तक दे सकता है!


मनी प्लांट को ज़मीन पे न लगने दें

चूंकि मनी प्लांट रेंगने वाले होते हैं, इसलिए उन्हें बढ़ने के लिए सहारे की जरूरत होती है। इस मामले में, वे कुछ भी पकड़ लेंगे जो उन्हें समर्थन प्रदान करता है। तना और पत्तियाँ भारी होने के कारण झुककर नीचे की ओर बढ़ने लगती हैं। अपने मनी प्लांट के साथ ऐसा न होने दें; सुनिश्चित करें कि वे ऊपर की ओर बढ़ते हैं। उन्हें झुक कर नीचे की ओर बढ़ने देना नकारात्मकता का संकेत माना जाता है। इन्हें आकाश की ओर रेंगने देकर सभी सकारात्मक ऊर्जा का दोहन करें। फर्श को छूने से रोकने के लिए आप समय-समय पर तनों को काट सकते हैं।


रखरखाव जरुरी है

मनी प्लांट को लगाने के तरिके के साथ ये जानना भी ज़रूरी है की उसका रख्रखाव कैसे किआ जाये। मनी प्लांट द्वारा प्रदान किए जाने वाले सभी लाभों के साथ, उन्हें केवल औसत रखरखाव की आवश्यकता होती है। अच्छी देखभाल, पर्याप्त रोशनी और नियमित रूप से पानी देने से ये 12 फीट तक बढ़ सकते हैं!

- पानी को बार-बार बदलें - आदर्श रूप से, सप्ताह में एक बार।

- यदि मिट्टी में रखा जाए तो पौधे को अधिक पानी न दें क्योंकि यह उसके विकास के लिए हानिकारक हो सकता है।

- पौधे को नियमित रूप से ट्रिम करें। यदि नहीं, तो उन्हें बनाए रखना मुश्किल हो जाता है।

- सीधी धूप पौधे को सुखा सकती है। घर के अंदर एक बेहतर विकल्प होगा।

- पौधे को स्वस्थ रखने के लिए सूखे या मृत पत्तों को हटा दें।

- इसकी वृद्धि के लिए पत्तियों को मिलाना फायदेमंद होगा क्योंकि शुष्क परिस्थितियाँ इसके विकास में बाधा उत्पन्न करती हैं।

- कृत्रिम उर्वरकों या कीटनाशकों का प्रयोग न करें।


लाल रंग के आस पास न रखें

भावनाओं को चित्रित करने के लिए लाल एक शक्तिशाली रंग है; क्रोध, प्रेम, अक्सर खतरा भी। मनी प्लांट के मामले में, इसे किसी भी लाल वस्तु या लाल सतहों के पास रखने से बचें क्योंकि इसमें दुर्भाग्य की प्रवृत्ति होती है। यह आपके घर की समग्र भलाई पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। मनी प्लांट विशेष रूप से लाल रसोई उपयोगिताओं जैसे वाशिंग मशीन, ग्राइंडर, कूड़ेदान आदि के पास रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का दोहन होगा।


ग्रीन्स और ब्लूज़ शामिल करें

अधिक धन और सकारात्मकता को आकर्षित करने के तरीकों में से एक है अपने मनी प्लांट के चारों ओर हरे और नीले रंग को बढ़ाना। अपने मनी प्लांट को नीले या हरे रंग के फूलदान या बोतलों में उगाएं। आप पुरानी प्लास्टिक की बोतलों को उगाने या जीवंत रंगों का उपयोग करके अपने गमलों को पेंट करने के लिए अपसाइकल कर सकते हैं। आप अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को तेज करने के लिए एक सुंदर पृष्ठभूमि के लिए एक पेंटिंग भी जोड़ सकते हैं।


हवादार कोने का चुनाव करे

मनी प्लांट को प्रकाश की आवश्यकता होती है, लेकिन सीधी धूप के संपर्क में आने से वे सूख जाते हैं। यदि आप उन्हें बाहर उगा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप आंशिक छाया के साथ हवादार कोनों को चुनें। यदि आप इसे अपने बाथरूम में रखने की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह दक्षिण-पूर्व दिशा में एक खिड़की के पास है ताकि वे किसी भी नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा पा सकें। क्या अधिक है, यह किसी भी कमरे में रंग का एक पॉप जोड़ने में मदद करता है।