मनी प्लांट सूखने के कारण और सूखने से कैसे बचाएँ

- कोई भी प्लांट जब हम अपने घर में रखते है तब उसकी देखभाल किसी बहार लगे पौधे या पेड़ से ज्यादा करनी पड़ती है। मनी प्लांट बोहोत से लोग होने घर में रखते हैं और ये वास्तु के हिसाब से भी बोहोत बेहतरीन होते हैं। कभी कभी देखभाल के आभाव में, मनी प्लांट सूखने लगता है। बोहोत से लोग मनी प्लांट सूखने का कारन जानना चाहते है। तो आइये आपको बताते हैं मनी प्लांट क्यों सूखता है।

- मनी ट्री पौधों को अच्छी जल निकासी, अप्रत्यक्ष धूप और स्थिर तापमान के साथ नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता होती है। इनमें से किसी भी तत्व की अनुपस्थिति पत्ती के नुकसान में योगदान कर सकती है।

- आइए प्रत्येक पर करीब से नज़र डालें।

मनी प्लांट सूखने के कारण और सूखने से कैसे बचाएँ

बहुत अधिक या बहुत कम पानी

- 5 इंच के मनी ट्री प्लांट को बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है - सप्ताह में एक बार सिर्फ दो बर्फ के टुकड़े या तीन बड़े चम्मच पानी।

- आइस क्यूब वॉटरिंग विधि का उपयोग करने से आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि आपके मनी ट्री को सही राशि मिल रही है। यह मानते हुए कि आप नियमित रूप से पानी दे रहे हैं और अधिक पानी नहीं दे रहे हैं या बहुत कम पानी नहीं दे रहे हैं, आपकी पत्ती का नुकसान खराब जल निकासी के कारण हो सकता है।

- खड़े पानी को रोकने के लिए अपने मनी ट्री को एक बिल्ट-इन एलिवेटेड बॉटम वाले बर्तन में रखें, जिससे जड़ सड़ सकती है या सूजी या मृत चड्डी हो सकती है। आपको पोटिंग मीडिया का भी उपयोग करना चाहिए जो उचित जल निकासी की अनुमति देता है।


बहुत ज्यादा सीधी धूप

- बहुत अधिक सीधी धूप मनी ट्री प्लांट की पत्तियों को जला सकती है और पत्ती के नुकसान का कारण बन सकती है।

- अपने मनी ट्री प्लांट को गर्मियों के महीनों के दौरान दक्षिण की ओर खिड़की के पास रखें, और इसे सर्दियों में अपनी पूर्वी खिड़की पर ले जाएं। इसे सप्ताह में एक बार 90 डिग्री घुमाने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है कि इसे समान रूप से बढ़ने के लिए सही मात्रा में प्रकाश मिले।


तापमान में उतार-चढ़ाव

- मनी ट्री प्लांट कमरे के तापमान पर सबसे ज्यादा खुश होता है। सावधान रहें कि इसे एयर कंडीशनिंग या हीटिंग वेंट के पास या बाहर न रखें जब तापमान 65 डिग्री फ़ारेनहाइट से नीचे गिरने की संभावना हो।

- अपने मनी प्लांट को सूखने से बचाने के लिए ऊपरलिखित बातों का ध्यान रखें।

Popular Post
Blog category
Tags In Tags
Recent Post
TOP SELLING GIFTS

Copyright 2022 flowerAura. All Right Reserved