अपने मनी प्लांट को हरा भरा कैसे रखें

मनी प्लांट, जिसे "गुड लक ट्री" के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसा पौधा है जिसके बारे में कहा जाता है कि यह अंतरिक्ष में सकारात्मक ऊर्जा लाता है और इसे पैसे के लिए सौभाग्य माना जाता है। मनी प्लांट लोकप्रिय हैं क्योंकि उन्हें हरा भरा बनाए रखने के लिए बहुत कम प्रयास की आवश्यकता होती है। आज हम आपको बताएंगे कि अपने मनी प्लांट को हरा भरा कैसे रखें|
इसकी एक मोटी, अक्सर लटकी हुई, तना, बड़ी हरी पत्तियाँ होती हैं, और यह 10 फीट (3.0 मीटर) तक लंबी हो सकती हैं। अपने मनी प्लांट को काटने से यह सुनिश्चित होगा कि यह ऊंचा नहीं हो जाता है और एक अच्छा आकार बनाए रखता है। यह तय करके शुरू करें कि आपके पौधे को काटने का समय कब है और फिर इसे ट्रिम करने के लिए तेज बागवानी कैंची का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप पौधे को नियमित रूप से चुटकी और ट्रिम करें ताकि यह स्वस्थ रहे और खूबसूरती से बढ़े।

अपने मनी प्लांट को हरा भरा कैसे रखें

1. मिट्टी -

मनी प्लांट अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी को तरजीह देते हैं। आप उच्च मोती सामग्री वाली मिट्टी की मिट्टी चुन सकते हैं, या आप अपने पौधे को नदी की रेत और सामान्य मिट्टी की मिट्टी के मिश्रण में अच्छी तरह से विकसित कर सकते हैं।

अपने मनी प्लांट को हरा भरा कैसे रखें

2. इसे फैलने ना दें -

हरा भरा मनी प्लांट चाहिए तो इस बात का विशेष ध्यान रखे की आपका मनी प्लांट ज्यादा ना फैल। एक फैला हुआ मनी प्लांट देखने में कभी सुंदर और स्वच्छ नहीं लगत। वास्तु कला की पध्दतियों पे ध्यान दे तो ज़मीन पर मनी प्लांट की बेल फैलने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

अपने मनी प्लांट को हरा भरा कैसे रखें

3. पानी की आवश्यकता -

मनी प्लांट की पानी की दृष्टि से देखभाल करने के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। किसी भी पौधे के लिए पानी की जरूरत साल भर के मौसम पर निर्भर करती है। गर्मी के मौसम में आप अपने मनी प्लांट को हर 7 से 10 दिन में एक बार पानी दे सकते हैं। सर्दियों के मौसम में, आप पत्तियों पर पानी का छिड़काव कर सकते हैं और हर 2 सप्ताह में एक बार पौधे को अच्छी तरह से पानी दे सकते हैं। सुनिश्चित करें कि मिट्टी को छूने से दरार शुरू न हो, क्योंकि दांव लगाने की आवश्यकताएं उस वातावरण के अनुसार भिन्न हो सकती हैं जिसमें संयंत्र रखा गया है।

अपने मनी प्लांट को हरा भरा कैसे रखें

4. मौसम का ध्यान रखें -

मनी प्लांट का सुख जाना या पत्तियों का ब्राउन हो जाना उसकी हरी भरी सुंदरता को क्षति पहुचाहता है। अगर आप चाहते है के आपका मनी प्लांट सदा हरा रहे तो मौसम का ध्यान रखना बहुत जरुरी है। अगर मनी प्लांट घर के बहार रखा हो तो ध्यान रखे की 40 डिग्री तापमान होने से पहले उसे घर के अंदर रख लें। अगर मनी प्लांट को पर्याप्त नमी न मिले तो भी इसकी पत्तियों के सूखने का या ब्राउन होने का खतरा बढ़ने लगता है।

अपने मनी प्लांट को हरा भरा कैसे रखें

5. सूर्य के प्रकाश के बारे में -

घर के अंदर मनी प्लांट की देखभाल करने के लिए धूप की आवश्यकता का अवश्य ध्यान रखना चाहिए। अपने मनी प्लांट की अच्छी वृद्धि प्राप्त करने के लिए, इसे आंशिक रूप से धूप और आंशिक रूप से छायादार क्षेत्रों में रखने का प्रयास करें। भले ही मनी प्लांट कम रोशनी की स्थिति को पसंद करता है, फिर भी यह उच्च तापमान में जीवित रह सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह चिलचिलाती धूप के संपर्क में न आए क्योंकि यह पत्तियों को जला देगा।

अपने मनी प्लांट को हरा भरा कैसे रखें

6. समय पर कटाई जरूरी है -

अगर आप किसी तजुर्बेदार माली से पूछेनेगे तो आप जानेंगे की मनी प्लांट की सुंदरता और उसकी सेहत के लिए समय समय पर कांट छांट करना बहुत जरूरी है। कटाई करने से मनी प्लांट की नई डालियों को आने में परेशानी नहीं होती। मनी ट्री को काट देना चाहिए यदि वे अपने गमलों के लिए बहुत लंबे या चौड़े होने लगते हैं। सुखी और भूरी पत्तियों को जरूर काट कर अलग करदे। मनी ट्री अपना आकार सबसे अच्छा बनाए रखते हैं यदि उन्हें वसंत ऋतु में कम से कम एक बार काटा जाए। यदि आप देखते हैं कि पेड़ में मृत, सूखे या भूरे रंग के पत्ते हैं, तो उन्हें तने पर 45 डिग्री के कोण पर काटकर काट लें।

अपने मनी प्लांट को हरा भरा कैसे रखें

7. उर्वरक (Fertilizer) -

मनी प्लांट को प्रदान की गई मिट्टी, पानी और धूप की देखभाल करने पर आपको किसी उर्वरक की आवश्यकता नहीं होगी। आपको पौधे को पानी देते समय खाद देनी चाहिए और ऐसा महीने में एक बार करना ही काफी है। सर्दी के मौसम में मनी प्लांट में खाद डालने से बचें। याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको केवल शाम को खाद खिलाना चाहिए|

अपने मनी प्लांट को हरा भरा कैसे रखें

मनी प्लांट काफी बेहतरीन चॉइस है घर की सजावट के लिए लेकिन आपको मालूम होने चाहिए की मनी प्लांट को हरा भरा कैसे रखें।

Facebook Twitter LinkedIn