मनी प्लांट की देखभाल कैसे करें

मनी प्लांट एक बेहद ही लोकप्रिय हाउस प्लांट है जिसे लोग अपने घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाते हैं। यह पौधा कई अलग नामों से चर्चित है जैसे गोल्डन पोथोस, हंटर्स रॉब, डेविल्स आइवी, फेंग शुई मनी प्लांट, सिल्वर बेल, आदि। मनी प्लांट की मान्यता है कि अगर यह पौधा किसी के घर से चुरा कर लगाया जाए तो यह फलता है जिससे घर में सुख व समृद्धि प्रवेश होती है। ऐसा माना जाता है कि इस पौधे को घर में लगाने से लाभ और धन प्राप्त होता है अतः इस पौधे को हर घर में देखा जाता है। वैसे तो इस पौधे को बड़ी आसानी से उगाया जा सकता है पर अक्सर लोगों के दिमाग़ में यह सवाल ज़रूर होता है कि मनी प्लांट की देखभाल कैसे करें या मनी प्लांट की कटिंग कैसे करें। वैसे तो यह ऐसा सदाबहार पौधा है जो बिना किसी देखभाल के भी 20 मीटर की लंबाई प्राप्त कर सकता है पर हर पौधे को उगाने का व सींचने का एक उचित तरीक़ा होता है। मनी प्लांट को पानी में, मिट्टी में, गमले में उगाया जा सकता है। यह पौधा मूल रूप से घर के अंदर उगाया जाता है इसलिए यह इनडोर प्लांट के नाम से प्रचलित है। आज इस लेख के माध्यम से हम मनी प्लांट की देखभाल कैसे करें और मनी प्लांट की कटिंग कैसे करें के विषय पर चर्चा करेंगे।

मनी प्लांट की देखभाल कैसे करें

मनी प्लांट की देखभाल युक्तियाँ

जैसे इस लेख में हमने ऊपर कहा कि इस पौधे को ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत नहीं यह प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष सूर्य में भी उगाया जा सकता है परंतु अधिक सूर्य की रोशनी से इस पौधे के पत्ते पीले पढ़ सकते हैं और जल भी सकते हैं। इसलिए इस अद्भुत पौधे सींचने के लिए कुछ युक्तियों निम्नलिखित हैं।

- मनी प्लांट कब लगाएँ: वैसे तो इस पौधे को लगाने का कोई अनुचित समय नहीं है। आप जब चाहे जिस मौसम में जाए उस मौसम में इस पौधे को अपने घर में लगाना शुरू कर सकते हैं। जैसे कि यह सदाबहार पौधा है यह हर मौसम में फलता है।

- मनी प्लांट कहाँ रोपना चाहिए: आप ऐसे कई घर देखेंगे जहाँ मनी प्लांट छायादार बरामदे में रखा होता है जहाँ पर उन्हें अप्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी प्राप्त होती है पर ऐसे कुछ घर भी हैं जो मनी प्लांट को प्रत्येक सूर्य की रोशनी में रखते हैं। अधिक रोशनी पढ़ने से मनी प्लांट के पत्ते पीले पड़ जाते हैं और कई बार वह जल भी जाते हैं। इसलिए इस पौधे को कम सूर्य की रोशनी में रखना ज़्यादा उचित है, इससे यह जल्दी बढ़ता भी है।

- पानी की आवश्यकता: मनी प्लांट में पानी देते समय एक महत्त्वपूर्ण बात ध्यान रखने की ज़रूरत है प्रत्येक सिंचाई सत्र के बीच में मिट्टी को थोड़ा सूखने दें अधिक पानी न दे। अंत: याद रखें कि पानी धीरे-धीरे करके दे जिससे इस पौधे को बाढ़ जैसा महसूस ना होए। इसी प्रकार से यह पौधा कुछ ही समय में सही मात्रा में बढ़ जाएगा।

- मनी प्लांट के लिए उर्वरक: आमतौर पर मनी प्लांट को किसी उर्वरक की ज़रूरत नहीं पड़ती पर कभी-कभी आप इसे लिक्विड नाइट्रेट आधारित खाद दे सकते हैं। आप घर का उर्वरक भी तैयार कर सकते हैं जिसमें चाय की पत्तियाँ, बारिक पीसे अंडे के छिलके और कॉफी को मिलाकर अब मनी प्लांट के खाद के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।


मनी प्लांट की कटिंग कैसे करें

अक्सर लोक मनी प्लांट की कटिंग नहीं करते हैं पर अगर अब मनी प्लांट की कटिंग नहीं करेंगे तो यह बहुत लंबा हो जाएगा और हो सकता है कि खराब पत्तियाँ इसका आकर्षित दिखावट खराब कर दे। इसलिए मनी प्लांट की कटिंग कैसे करें वह उसका आकर्षक लुक को कैसे बनाए रखें पर चर्चा करेंगे।

- इस पौधे में जितनी भी सूखी, पीली या मृत पत्तियाँ या शाखाएँ हैं उन्हें आप हटा दें और उनपर ऊर्जा बर्बाद ना होने दें।

- नई शाखाओं में अधिक गाने पत्तों को प्रोत्साहित करने के लिए युवतियों की छटाई करना आवश्यक है अथवा मनी प्लांट को उसकी एक शोक ऊंचाई तक पहुँचने से रोकने के लिए उसकी टहनियों को थोड़ा काटना महत्त्वपूर्ण है।

- अब मनी प्लांट को आकार देने के लिए आप उसके कुछ शाखाओं को हटा भी सकते हैं और कुछ पत्तों की छटाई कर उसे एक नया आकार भी दे सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि यह लेख आपको मनी प्लांट की कटाई कैसे करें व मनी प्लांट की देखभाल किस प्रकार से करनी चाहिए के सही निर्देश दे और यह पौधा आपके जीवन में सुख समृद्धि की वर्षा करें।

Popular Post
Blog category
Tags In Tags
Recent Post
TOP SELLING GIFTS

Copyright 2022 flowerAura. All Right Reserved