2022 में रक्षाबंधन कब है - जाने रक्षाबंधन कितने तारीख को है

इस लेख में आपको, '2022 में राखी कब है', इसके आलावा, रक्षा बंधन के बारे में और भी कई बातें जानने को मिलेंगी। किसी त्योहार को उसके बारे में जानकर ही मनाना हमेशा बेहतर होता है|

2022 में रक्षाबंधन कब है

रक्षा बंधन 2022 तिथि - रक्षाबंधन कितने तारीख को है

  • राखी 2022 11 अगस्त को मनाई जाएगी।
  • राखी श्रावण मास में पूर्णिमा या पूर्णिमा के दिन मनाई जाती है।

रक्षा बंधन का मुहूर्त समय 2022

  • पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त, 2022 को सुबह 10:38 बजे शुरू होगी
  • पूर्णिमा तिथि 12 अगस्त 2022 को प्रातः 07:05 बजे समाप्त हो रही है।

रक्षा बंधन के बारे में

रक्षा बंधन एक बहन के अपने भाई के प्रति प्रेम और कर्तव्य का प्रतिनिधित्व करता है। इस दिन भाई-बहनों के बीच मजबूत बंधन और एक बहन की अपार सुरक्षा का जश्न मनाया जाता है| उत्सव, जो भारत के लिए अनन्य है, एक बेहेन के अपने भाई की कलाई पे राखी बांधने से शुरू होता है और फिर मिठाई के संग ढेर साडी खुशियां मनाते हुए समाप्त होता है। रक्षा बंधन को एक महत्वपूर्ण त्यौहार माना गया है रक्षा बंधन एक हिंदू त्योहार है जो की हिंदुओं द्वारा श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है।

जो आमतौर पर चंद्र कैलेंडर के आधार पर जुलाई के अंत या अगस्त की शुरुआत में पड़ता है। रक्षा शब्द का अर्थ है सुरक्षा, और बंधन का अर्थ है जुड़ना। ऐसा माना जाता है कि बहनें प्रार्थना करती हैं अपने भाई की लंबी उम्र, जबकि भाई अपनी बहन के भविष्य के लिए दिव्य आशीर्वाद चाहते हैं।

रक्षा बंधन 2022 के लिए विभिन्न प्रकार की राखी

2022 में रक्षाबंधन कब है, ये तो आपको पता लग गया है और इसी के साथ आपको ये भी पता होना चाहिए की किस किस तरह की राखी त्यौहार मनाने के लिए उपलबध है|

फैंसी या डिजाइनर राखियां - ये राखियां इस इरादे से बनाई जाती हैं कि उन्हें चाहिए आधुनिकता की मांगों से मेल खाता है जो एक प्रवृत्ति शुरू करने और रहने के लिए पनपती है भीड़ से अलग।

मौली राखी - मौली को दैवीय धागा माना जाता है और हिंदू धर्म में प्रार्थना और शुभ अवसर पर इसका प्रयोग भी किया जाता है। बुराई को दूर करती है मौली राखी|

दिव्य राखियाँ - दिव्य राखियाँ भगवानों, देवताओं और की लघु मूर्तियों को धारण करती हैं पवित्र प्रतीकों को केंद्रबिंदु के रूप में रक्षा के लिए शुभ माना जाता है।

गुड लक राखी - इस प्रकार की राखियों को ईविल आई राखी के नाम से भी जाना जाता है उनके गहरे और हल्के नीले रंग की थीम के कारण जिसके चारों ओर एक परत होती है। गुड लक राखी सौभाग्य को बढ़ावा देती है और बुराई को खत्म करती है।

प्रीमियम स्टोन राखियां - जैसा कि नाम से पता चलता है, ये राखियां शुभ माने जाने वाले अनमोल पत्थरों को धारण किये होती है। ।

वैयक्तिकृत राखियां - कस्टम चीजों से प्यार करने वालों के लिए, व्यक्तिगत राखियां हैं रक्षा बंधन 2022 के लिए सबसे अच्छा विकल्प।

तो, अब आप जानते हैं कि 2022 में रक्षाबंधन कब है, सबसे अच्छी राखियों की ऑनलाइन खरीदारी शुरू करें!

Popular Post
Blog category
Tags In Tags
Recent Post
TOP SELLING GIFTS

Copyright 2022 flowerAura. All Right Reserved