बांस का पौधा घर में लगाना चाहिए या नहीं?

वास्तु शास्त्र के साथ-साथ फेंगशुई के अनुसार बांस का पौधा बोहोत भाग्यशाली और शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि बांस के पौधे को घर और ऑफिस में रखने से सौभाग्य, धन और भाग्य की प्राप्ति होती है। समय के साथ, बांस के पौधों को एक हाउसप्लांट के रूप में इनडोर रखने के लिए संशोधित किया गया है। आज, बांस के पौधे विभिन्न आकारों और किस्मों में उपलब्ध हैं - छोटे आकार के 'मैत्री पौधे' से, जहां बांस के लट्ठों को एक साथ रखा जाता है और एक लाल रिबन से बांधा जाता है और पत्थरों, कंकड़ और पानी से भरे कांच के फूलदान में रखा जाता है, बड़े लोगों को लंबी ऊंचाई और मोटे तने और पत्तियों के साथ। आप उपहार की दुकानों, साथ ही नर्सरी में विभिन्न प्रकार के बांस के पौधे पा सकते हैं। यहां, हम आपको बांस के पौधों के बारे में जानने के लिए और इसे घर में कहां रखना है, इसके बारे में सब कुछ देखते हैं।

बांस का पौधा घर में लगाना चाहिए या नहीं?

बांस का पौधा क्या लाभ देता है

यह एक उष्णकटिबंधीय जल लिली-प्रकार का पौधा है जिसे इसके लाभों के कारण लोगों द्वारा व्यापक रूप से पसंद किया जाता है:

- बांस पर्यावरण को स्वच्छ रखने में मदद करता है क्योंकि यह एक प्राकृतिक वायु शोधक है।

- यह पौधा घर में सौभाग्य और सौभाग्य लाने के लिए जाना जाता है।

- बांस के पौधे उन दिशाओं में आसानी से उगाए जा सकते हैं जहां कम और अप्रत्यक्ष प्रकाश हो।

- इस पौधे के तने घर की किसी भी शैली की सजावट को आकर्षक रूप देते हैं।

- माना जाता है कि लकी बांस का पौधा घर के मालिकों के लिए सकारात्मक ऊर्जा और सुरक्षा पैदा करता है।


बांस का पौधा लाभवान क्यों माना जाता है

ऐसा माना जाता है कि बांस का पौधा सकारात्मक ऊर्जा की गति में मदद करता है, बदले में, अधिक बहुतायत और समृद्धि पैदा करता है। इसके अलावा, पौधे की पाइप जैसी संरचना भी ऊर्जा को बाहरी दुनिया में प्रवाहित करने के ज्ञान का प्रतीक है, इस प्रकार, आपके मन और आत्मा को शांत करती है।


ये भी जानिये की बांस का पौधा घर में कहाँ रखना चाहिए

- अधिमानतः, बांस के पौधे को पूर्व कोने में रखें। यदि आप धन और भाग्य को आकर्षित करना चाहते हैं तो आप बांस के पौधे को दक्षिण-पूर्व क्षेत्र में रख सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर आप इसे इस कोने में रखते हैं तो आप आर्थिक परेशानियों से भी छुटकारा पा सकते हैं और समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं।

- घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने और बहुतायत को आकर्षित करने के लिए, खाने की मेज के केंद्र में बांस के पौधे रखें।

- बेडरूम में भी बांस के पौधे लगाए जा सकते हैं। चूंकि इसे न्यूनतम देखभाल और कम धूप की आवश्यकता होती है, इसलिए कुछ हरियाली लाने के लिए बांस के पौधे को जोड़ने के लिए बेडरूम एक आदर्श स्थान है।

- लकी बांस विकास, शुरुआत और पारिवारिक सद्भाव का प्रतीक है। इन सभी सकारात्मक वाइब्स को आकर्षित करने के लिए इसे घर के प्रवेश द्वार के पास रखें।

- बांस के पौधे वायु शोधक के रूप में भी कार्य करते हैं और आसपास के प्रदूषकों को दूर करते हैं। वे दो से तीन फीट की ऊंचाई तक बढ़ते हैं और देखभाल करने में आसान होते हैं।

- पौधे को सीधी धूप में रखने से बचें।


निष्कर्ष:

बांस का पौधा घर में लगाना चाहिए क्युकी ये बोहोत ही फायदेमंद होता है। वास्ते के हिसाब से तो बांस के पौधे के फायदे बोहोत हैं ही लेकिन हर पौधा आपके आस पास के वातावरण को स्वच्छ करने में अपने योगदान भी देता है। आप चाहें तो किसी पडोसी या जानकार से पौधा लेकर रख सकते है या फिर आप बड़े ही सरल तरिके ऑनलाइन प्लांट नर्सरी इंडिया से खरीद सकते हैं।