Top 5 Spider Plant Benefits In Hindi

हर पौधे के अपने फायदे होते हैं और पौधे ही हमारे सांस लेने का कारण होते हैं। पौधों को घर के अंदर रखने का चलन दिन-ब-दिन तेज होता जा रहा है और निकट भविष्य में इसे और बढ़ावा मिलेगा। आज हम मकड़ी के पौधे के फायदों के बारे में जानेंगे।

Top 5 Spider Plant Benefits In Hindi

1. मरीजों के लिए स्वास्थ्य लाभ

सर्जरी से ठीक हुए मरीजों के अस्पताल के कमरों में स्पाइडर प्लांट और अन्य इनडोर प्लांट लगाए गए। यह देखा गया कि पौधों के कमरों में रहने वाले रोगियों पर पौधों के बिना कमरे में रखे गए रोगियों की तुलना में सकारात्मक प्रभाव पड़ा। कम सिस्टोलिक रक्तचाप, और दर्द, चिंता और थकान की कम रेटिंग दर्ज की गई। यहां अध्ययन का सार देखें!


2. मारना मुश्किल

यह उपेक्षा पर पनपता है और आसानी से विभिन्न जलवायु परिस्थितियों के अनुकूल हो सकता है। यह एक बहुत ही क्षमाशील हाउसप्लांट है और पानी के नीचे और पानी के नीचे की सामयिक गलतियों पर ध्यान नहीं देता है। यह कम रोशनी और आंशिक धूप दोनों में बढ़ता है, हालांकि हम इसे उज्ज्वल अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश वाले स्थान पर रखने का सुझाव देते हैं।


3. आसान श्वास

पौधे मनुष्यों के लिए सांस लेने के आवास में सुधार करते हैं, और स्पाइडर के पौधे इसके अपवाद नहीं हैं। इस सरल तथ्य से यह समझना आसान है कि पौधे ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं और हम इसका उपभोग करते हैं। इसलिए अपने कार्यस्थल या घर पर स्पाइडर प्लांट जैसा हाउसप्लांट होने से स्वाभाविक रूप से इनडोर ऑक्सीजन का स्तर बढ़ जाएगा। एक और दिलचस्प बात यह है कि मकड़ी के पौधे की विभिन्न किस्में अन्य प्रकार के हाउसप्लांट की तुलना में अधिक क्लोरोफिल का उत्पादन करती हैं, जिसका अर्थ है अधिक ऑक्सीजन उत्पादन।


4. पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित

सबसे अच्छा स्पाइडर के पौधे के लाभों में से एक यह पालतू सुरक्षित है। इनडोर वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए किसी भी पौधे को चुनने से पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि वह पौधा आपके पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित है या नहीं। सौभाग्य से, मकड़ी के पौधे के सबसे अच्छे लाभों में से एक यह है कि यह पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित है! ASPCA स्पष्ट रूप से बताता है कि स्पाइडर प्लांट बिल्लियों और कुत्तों के लिए सुरक्षित है। इसके अलावा, हमें अपने शोध में पालतू जानवरों के लिए स्पाइडर के पौधे की विषाक्तता का कोई सबूत नहीं मिला।


5. प्रदूषकों को हटाता है

ये वैज्ञानिक रूप से सिद्ध स्पाइडर प्लांट बेनिफिट्स आपको इस कम रखरखाव वाले हाउसप्लांट का प्रशंसक बना देंगे। स्पाइडर प्लांट नासा क्लीन एयर स्टडी का हिस्सा था। यह कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मलाडेहाइड, ज़ाइलीन और टोल्यूनि को हटाने में सबसे प्रभावी है। यह उस प्रयोग में भाग लेने वाले कई इनडोर पौधों से बेहतर है। नेशनल वाइल्डलाइफ फेडरेशन के इस लेख में दावा किया गया है कि स्पाइडर का पौधा हवा से 95 प्रतिशत से अधिक जहरीले एजेंटों को हटाता है, मकड़ी के पौधे के स्वास्थ्य लाभों में से एक पर विचार करना चाहिए।


पौधे के लाभों को निहारें और snake plants buy करें अभी|

Popular Post
Blog category
Tags In Tags
Recent Post
TOP SELLING GIFTS

Copyright 2022 flowerAura. All Right Reserved