मनी प्लांट कहा लगाना चाहिए

मनी प्लांट एक बहुत ही आम और ख़ास पौधा है जो लोग ज्यादा तर अपने घरों क अंदर रखते है| यह ट्रॉपिकल क्रीपर अपनी घनी और चमकदार दिल क आकार की पट्टियों की वजह से जाना जाता है| और पौधों की तरह, मनी प्लांट क भी कई फायदे होते है और यह सजावट और कई स्वस्थ्य के फायदे के लिए भी लोगो का लोकप्रिया है| वास्तु के अनुसार, मनी प्लांट घरो में किस्मत, धन और उन्नति लाने में भी मदद करता है पर उसके लिए जरूरी है की ये पौध सही जगह पर, वास्तु के हिसाब से रखा या गया जाए। आगर आप भी अपने घर में एक मनी प्लांट लगान का सोच रहे हैं तो एक बात ध्यान में रखे आप वास्तु के हिसाब से ही पौधे तो अपने घर में लगे हैं। आज हम आप के लिए कुछ विशेष बातें लाए हैं जो आपको मनी प्लांट लगाते हुए ध्यान मैं रखनी चाहिए जिनसे आपको जरुर फायदा मिलेगा।

मनी प्लांट कहा लगाना चाहिए

- मनी प्लांट किस दिशा में रखा जाए :

वास्तु के हिसाब से अगर आप अपने घर में सौभाग्य और समृद्धि लाना चाहते हैं तो यह पौध अपनी बैठक में दक्षिणपूर्वी कोने में रखा जाना चाहिए| माना जाता है की दिशा में स्वामी शुक्र और भगवान गणेश होते हैं। क्यूकी शुक्र धन का प्रतीक है और भगवान गणेश भाग्य का, यह पौध आपके घर में धन का संचार बढ़ा सकता है। इस पौधे को उत्तर या पूर्व की दीवारों या उत्तर-पूर्व या ईशान्य कोने में नहीं रखना चाहिए क्यूंकि ऐसा करने से धन और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएँ हो सकती हैं।

मनी प्लांट कहा लगाना चाहिए

- मनी प्लांट अपने विश्राम घर मै कहाँ रखा जाए :

अगर आप मनी प्लांट को अपने विश्राम घर मे रखना चाहते है तो आप इसे अपने बिस्तर की दाए या बाए तरफ रख सकते है | पर, ध्यान रहे की यह पौधा आप के पैरों और सिर रखने की जगह से काफी दूरी पर हो।

मनी प्लांट कहा लगाना चाहिए

- मनी प्लांट घर क कोनो में रखे :

वास्तु के अनुसार घर के कोने तनाव और नकारात्मकता का कारण बन सकते हैं | ऐसी जगहों में मनी प्लांट रखने से घर में तनाव और चिंता को कम किया जा सकता है । इसलिए ध्यान में रखें की घर के कोनो मई इस पौधे को ज़रूर लगाए।

मनी प्लांट कहा लगाना चाहिए

- मनी प्लांट बाथरूम में रखे :

क्युकि मनी प्लांट्स को उगाना आसान होता है, इसलिए ये आसानी से बाथरूम जैसे नम कोनों में उग सकते हैं। वास्तु के अनुसार मनी प्लांट को बाथरूम में रखने से कोई नुकसान नहीं होता है। आप इसे आसानी से बनाए रख सकते हैं, अगर आपके बाथरूम को प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से पर्याप्त मात्रा में धूप मिलती है।

मनी प्लांट कहा लगाना चाहिए

- इलेक्ट्रॉनिक्स, गैजेट्स के पास :

मनी प्लांट में विकिरणों को अवशोषित करने की क्षमता होती है और इसलिए इसे टेलीविजन या कंप्यूटर या वाई-फाई राउटर के पास रखा जा सकता है।

मनी प्लांट कहा लगाना चाहिए

- घर के अंदर :

वास्तु के अनुसार, मनी प्लांट को हमेश घर के अंदर ही लगाना चाहिए।


अगर आप अपने घर में मनी प्लांट लगाना चाहते हैं पर आप समझ नहीं पा रहे है कि यह मनी प्लांट कहाँ लगाना चाहिए तो एक बार इस लेख को ज़रूर पढ़े. उम्मीद है की इसे पढ़ कर आपको कुछ मदद मिलेगी।

Popular Post
Blog category
Tags In Tags
Recent Post
TOP SELLING GIFTS

Copyright 2022 flowerAura. All Right Reserved